How To Recharge FASTag In 4 Different Ways Tips ?

 


FASTag रिचार्ज करने के 4 आसन तरीके आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना फास्टैग रिचार्ज बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। अगर आपके पास नीचे बताये गए किसी भी बैंक का फास्टैग एकाउंट है तो आप हमारे बताये गए तरीकों को फॉलो करके अपना रिचार्ज कर सकते हैं 



इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की मदद से भी अपना फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं । How to Recharge FASTag के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको नीचे दिया जा रहा है।


How to recharge fastag

पिछले कुछ सालों में भारतीय राजमार्गों के टॉल प्लाज़ों पर लगने वाले जाम में काफी कमी आयी है।  इसका एक मुख्य वजह है फास्टैग। 



फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टॉल कलेक्शन तकनीक है जिसके उपयोग से टॉल प्लाज़ों पर टैक्स वसूलने के कार्य को आसान किया जा सकता है। 



इसकी मदद से लोग बिना रुके टॉल प्लाजा पर अपने टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। How to recharge fastag के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि फास्टैग काम कैसे करता है । 


अगर आप भी अपने चार पहिये वाहन में फास्टैग लगवाना चाहते हैं तो आपको एक फास्टैग कार्ड खरीदना होगा जिसको आपको किसी भी बैंक या नजदीकी टॉल प्लाजा से ले सकते हैं । 



इसके अलावा आप paytm एप से भी बहुत आसानी से फास्टैग खरीद सकते हो । फास्टैग कार्ड को खरीदने के बाद आप अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर उसे लगा सकते हो। 


जैसे ही आपकी गाड़ी किसी टॉल प्लाजा से गुजरती है तो वहां पर लगा सेंसर आपके फास्टैग को स्कैन कर ऑटोमैटिक शुल्क काट लेता है, और आप बिना रुके अपने टैक्स का भुगतान कर देते हैं। आपके फास्टैग एकाउंट से राशि खत्म होने के बाद आपको फिर से अपने एकाउंट का रिचार्ज करना होता है। 



आज हम आपको फास्टैग रिचार्ज करने के कुछ तरीकों को बताने वाले हैं जैसे कि- How to recharge fastag online , how to recharge fastag hdfc,

 how to recharge fastag icici , how to

 recharge fastag paytm etc..


Fastag recharge online


अपने फास्टैग को रिचार्ज करने का एक आसान तरीका है My FASTag एप जिसके जरिये आप आसानी से अपना एकाउंट रिचार्ज कर सकते हैं।



सबसे पहले आप My FASTag एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लीजिए।

 इसके बाद आपको Instant Recharge का एक ऑप्शन मिलेगा जिसके बाद आप UPI Recharge पर क्लिक करें।




UPI Recharge पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे बैंक की लिस्ट दिखेगी जिसमे आप अपना फास्टैग प्रोवाइडर बैंक सेलेक्ट कर लीजिये।




 इसके बाद आपको अपना Vehicle Numbers और मोबाइल नम्बर डालिये।

अब फास्टैग रिचार्ज के लिए Amount डालें और Pay Now पर क्लिक करें और अपने UPI एप से पेमेंट कर दें।


How to recharge fastag HDFC Bank


अगर आपने अपना फास्टैग HDFC बैंक से इशू करवा रखा है तो आप अपना रिचार्ज HDFC बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आसानी से कर सकते हैं। वहीं अगर आप मोबाइल से रिचार्ज करना चाहते हैं तो hdfc बैंक के एप के जरिये अपना रिचार्ज कर सकते हैं।


● सबसे पहले आपको HDFC FASTag के वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप अपना USER ID डाल कर लॉगिन कर लीजिए



● लॉगिन करने के बाद आपको Recharge वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जहाँ पर आपको Amount (जैसे ₹500) डालना है और Recharge Now पर क्लिक करना है


● इसके बाद आप अपने बैंक के क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग का डिटेल डाल कर अपना रिचार्ज कर सकते हैं।

How to recharge fastag ICICI Bank



अगर आपके पास ICICI bank का फास्टैग है और आप अपना रिचार्ज करना चाहते हैं तो आपको आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपना रिचार्ज कर सकते हैं । अगर आप एक मोबाइल यूजर हैं तो आप ICICI बैंक के एप से भी अपना रिचार्ज कर सकते हैं । हम आपको ICICI Bank के वेबसाइट के जरिये रिचार्ज करना बताने जा रहे हैं



●सबसे पहले आपको ICICI बैंक के वेबसाइट पर Fastag पेज पर जाना है जिसके बाद आपको अपना Username और password डाल कर लॉगिन करना है (अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन नही किया तो पहले आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना है)



●लॉगिन होने के बाद आपको Payment नाम का एक ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपको Recharge Account पर क्लिक करना है


●Recharge Account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका Account Detail खुल जाएगा। जिसके बाद आपको Recharge amount with वाले बॉक्स में अपना अमाउंट डालना है।



● नीचे आपको Payment through UPI , Debit card , Credit card, net banking के ऑप्शन मिलेंगे । आपको अपने अनुसार एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है और अपना एकाउंट डिटेल डाल कर अपने रिचार्ज का भुगतान कर लेना है।


How to Recharge fastag Paytm App


अगर आपने अपना फास्टैग Paytm के माध्यम से खरीदा है तो आप बहुत आसानी से अपने paytm wallet की मदद से अपना FASTag रिचार्ज कर सकते हैं । अगर आपके पास Paytm app है तो आपको अलग से फास्टैग रिचार्ज करने की जरूरत नही पड़ती।



आपको सिर्फ अपने Paytm wallet में पैसा एड करना होता है जिसके बाद आपके Paytm wallet से ही टैक्स का शुल्क कटता रहता है । वैसे से तो ये तरीका बहुत आसान है लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे नही कर पाते।



● सबसे पहले आपको अपने Paytm एप पर लॉगिन कर लेना है और सर्च बॉक्स में Fastag सर्च करना है जिसके बाद आपको FASTag का ऑप्शन दिख जाएगा



● FASTag पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे जिसमे से कपको Add money to Fastag पर क्लिक करना है



● अब Amount बॉक्स में अमाउंट डालिये और Proceed to add money पर क्लिक करें । जिसके बाद आपके Paytm Fastag में रिचार्ज हो जाएगा ।


Conclusion:


आज इस आर्टिकल में हमने आपको How to recharge FASTag के बारे में डिटेल से बताया है । वैसे तो FASTag रिचार्ज करने के और भी तरीके होते हैं। कई अन्य बैंक हैं जिनके जरिये भी आप रिचार्ज कर सकते हैं ।



लेकिन आज हमने कुछ ऐसे तरीके बताये हैं जिनके रिचार्ज करना काफी आसान होता है। अगर आपने अपना FASTag किसी अन्य बैंक से खरीदा है और आप चाहते हैं कि हम उस बैंक के जरिये फास्टैग रिचार्ज करने का तरीका बताएं तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

Thanks For

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म